क्या करें | Self Motivation

जब लिया गया फैसला गलत हो जाये:

Motivation in Hindi

कभी-कभी जीवन मे लिए गए फैसले हमे नीचे धकेलते हैं हमे शून्य पर पहुंचा देते हैं। हम अपने द्वारा लिए गए फैसलों के कारण कई बार ऐसे मोड़ पर पहुँच जाते हैं जब हमे लगता है कि शायद अब कोई रास्ता नहीं बचा सब कुछ समाप्त हो गया है, लेकिन यह भी सत्य है कि हर एक अंत एक नई शुरुआत लेकर आता है। कुछ फैसलों पर हमारा अधिकार पूर्ण रूप से नहीं होता कहीं ना कहीं उन फैसलों के लिए परिस्थियाँ भी जिम्मेदार होती हैं जैसे व्यापार मे लिए गए फैसलों मे प्रायः देखने को मिलता है।

Self Motivation मनुष्य का जीवन संघर्षो से भरा होता है हमारी परेशानियाँ, चुनौतियाँ हमारे संघर्ष का ही हिस्सा हैं। इसलिए हमें व्यर्थ की चिंताओं को त्यागने का प्रयास करना चाहिए।

ऐसी समस्याएँ उन लोगों के साथ ज्यादा आती है जो जीवन मे एक नई सोंच के साथ कुछ अलग करना चाहते हैं ऐसे लोग भीड़ मे नहीं चलना चाहते वो अपने लिए एक अलग राह चुनते हैं। जब आप लीक से अलग हटकर सोंचते हैं तब समस्याओं का पिटारा आप को अपने सामने खुला नजर आता है, ये समस्याएँ परिस्थितियों के अनुसार अलग-अलग होती हैं। अगर आपको अपनी एक अलग पहचान बनानी है तो आपको इन समस्याओं से जूझना ही पड़ेगा।

जब लगे कि अब कोई रास्ता नहीं बचा है उस वक्त एक नई सोंच के साथ आगे जाने का प्रयास करें। उलझने से उलझन और बढ़ेगी ऐसी अवस्था मे मन को स्थिर रखने का प्रयास करना चाहिए।

Tips for Self Motivation in Hindi

क्या करें !!
अपनी गलतियों से सीखने का प्रयास करना चाहिए। आपकी गलतियाँ आपको बहुत कुछ सिखाती हैं, आपकी कोशिश यह होनी चाहिए कि दोबारा वह गलतियाँ ना की जाए जो पहले की गई हैं। अपनी गलतियों से जो अनुभव मिला है वह इसमे आपकी मदद करेगा।

ऐसे लोगो से दूरी बना ले जो आपको हतोत्साहित करते हैं, जीवन मे उतार-चढ़ाव आते रहते हैं लोगों की व्यर्थ की बातों को गंभीरता से लेकर अपना नुकसान करने से बेहतर है, उन लोगो से सीखने का प्रयास करें जिन्होने अपने जीवन मे बड़ी से बड़ी चुनौतियों का सामना किया है।

आपके द्वारा लिए गए गलत फैसलों को लेकर लोग आपकी आलोचना करेंगे लेकिन आलोचनाओं से घबराएँ नहीं बल्कि उनसे सीखने का प्रयास करें । धैर्य रखें अपनी गलतियों पर विचार करें और नई ऊर्जा के साथ पुनः प्रयास करें। अपनी जानकारी और ज्ञान के क्ष्रोतों का विस्तार करें कभी-कभी जानकारी के अभाव के कारण हमारे द्वारा लिए गए फैसले गलत हो जाते हैं।
How to get Success in Life    अंदर के गुणो को कैसे पहचाने

एक चीज ध्यान रखिए जब हम फैसले लेते हैं तब दो ही संभावना होती हैं या तो वो गलत होंगे या सही । बहुत से ऐसे लोग भी होते जो अपना ज़्यादातर समय यह सोंचने मे निकाल देते हैं कि फैसला लिया जाये या नहीं वो निर्णय लेने की स्थिति मे असमंजस मे पड़े रहते हैं एक समय ऐसा आता है जब उचित समय निकल जाता है और उन्हे पछतावा हाथ लगता है। जो लोग परिणाम की चिंता किये बिना फैसले लेते ऐसे लोग उन लोगो से ज्यादा अच्छे हैं जो लोग फैसले लेने की हिम्मत भी नहीं जुटा पाते।

आपके पास दो रास्ते होते हैं या तो आप हार मानकर बैठ जाएँ या फिर से प्रयास करें। आपको उस समय तक प्रयास करते रहना चाहिए जब तक आपको लक्ष्य ना मिल जाए। हार मान लेने से समस्याओं का अंत नहीं होता। कभी कोई भी निर्णय ले तो आपको यह सोंचकर चलना है कि मुझे पीछे नहीं हटना है चाहे जितनी बड़ी कठिनाइयाँ आपके सामने खड़ी हो जाए।

अपने एक फैसले को सही करने के लिए आपको हजारों छोटे-छोटे प्रयास करने पड़ते हैं अपने प्रयासों मे बदलाव करके देखिये हो सकता है कि इस बार आप सफल हो जाएँ। आपके लिए सकारात्मक सोंच के साथ आगे बढ़ना ज्यादा बेहतर है अगर आप अपने अंदर नकारात्मकता लाएँगे तो इससे नुकसान सिर्फ आपका होगा। परिस्थितियाँ कभी भी समस्या नहीं बनती, परिस्थियाँ समस्या तभी बनती हैं जब हमे परिस्थियों से निपटना नहीं आता।

सभी मनुष्य एक समान है सिर्फ उनकी सोंच और काबिलियत उन्हे एक दूसरे से अलग करती है हमे अपने अंदर की हीन भावना जो खुद को लेकर है उसे खत्म कर देनी चाहिए।

सकारात्मक सोंच के लिए आप कुछ प्रयास कर सकते हैं

• आप को बुद्धिजीवियों के लेखों को पढ़ना चाहिए और साथ ही साथ लेखों मे कही गई बातों का अनुसरण भी करना चाहिए ऐसा करने से यह होगा कि आपका ज्ञान भी बढ़ेगा और आपके अंदर एक नई ऊर्जा का संचार भी होगा। खुद को व्यस्त रखने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि हम किताबों से दोस्ती कर ले।
• उन चीजों से दूर रहे जो आपको हतोत्साहित करती हैं और यह आप बेहतर समझते हैं कि आपको किन चीजों से दूर रहना है।
• ऐसे माहौल मे रहने का प्रयास करें जहां रहने पर आपको प्रसन्नता होती है अर्थात जहां आपका मन शांत और खुश रहता हो।


Self Motivation
ध्यान रखिए:
जीवन मे अवसर मिलते रहते हैं असफलता से मायूस होकर हार मान लेना उचित नहीं है बल्कि एक नई ऊर्जा के साथ फिर से प्रयास करना चाहिए।

Articles For Self Motivation