How to get Success in Life in Hindi | Motivational

Inspirational Success tips for students

Hindi Thoughts


कई बार हम जिस लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते है उसमे सफलता नहीं मिल पाती। ऐसी अवस्था मे हमें चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं । आपको दोबारा प्रयास करना चाहिए इस बार आपका नया अनुभव जो असफलता से प्राप्त हुआ काम आएगा ।

An Inspiring incident.

"सीख देने वाली घटना"

आज मैं आपसे एक घटना का जिक्र करने जा रहा हूँ जो मैंने स्वयं देखी यह इसी अप्रैल महीने की बात है। मोहल्ले मे एक बाहरी कुत्ता करीब एक हफ्ते पहले आया था शुरुआत मे उसे दूसरे कुत्तों का विरोध झेलना पड़ा लेकिन बाद मे दोस्ती हो गई ।

Lockdown की वजह से सभी अपने-अपने घरों मे थे। दोपहर मे मैं बालकनी पर खड़ा था । मेरे घर के सामने एक पार्क है उसके चारों तरफ करीब 5 फीट की बाउंडरी वाल है । दोपहर के समय धूप बहुत तेज रहती है मोहल्ले के जितने भी कुत्ते हैं वह गाड़ियों के नीचे, पार्क मे या किसी ऐसी जगह पर जाकर बैठते हैं जहां छाँव होती है आमतौर पर पार्क के दरवाजे खुले ही रहते हैं लेकिन उस दिन शायद कोई पार्क मे गया होगा और वापस आने पर दरवाजा बंद कर गया होगा।

Hindi Thoughts सभी कुत्ते गर्मी से बेहाल थे लेकिन अचानक से मैं देखता हूँ की जो कुत्ता बाहर से आया था वह छलांग लगाकर उस बाउंड्री वाल को पार कर पार्क के अंदर चला जाता है यह मेरे लिए काफी आश्चर्यचकित कर देने वाली चीज़ थी हालांकि ऐसा मैंने सिर्फ टेलिविजन या विडियो मे देखा था ।वह अंदर जाकर आराम से बैठ गया बाकी के कुत्ते उसे देखते ही रह गए।

अब चाहे दरवाजा खुला हो या बंद हो कोई फर्क नहीं पड़ता, बाकी के कुत्तों ने भी छलांग लगानी शुरू कर दी है हालांकि वह कई बार प्रयास करते हैं तब बाउंड्री को पार कर पाते हैं । लेकिन मुझे विश्वाश है कि कुछ दिनो बाद बाकी के कुत्ते पहली छलांग मे ही बाउंड्री को पार कर लेंगे।


इस घटना से हमे तीन चीजों की सीख मिलती है –

How to get Success in Life (1)अपने अंदर के गुणो को पहचानिए:

हर साल गर्मी आती है लेकिन पहले ये कुत्ते छलांग लगा कर दीवार पार करने की कोशिश नहीं करते थे या शायद इस बारे मे सोंचा ना हो।

अगर बाकी के कुत्ते उस बाहरी कुत्ते को छलांग लगाते नहीं देखते तो शायद वह नहीं जान पाते कि वो भी इतनी ऊंची छलांग लगा सकते है।

(2)हमेशा अपनी काबिलियत पर भरोसा रखें:

जब इन कुत्तों ने बाहरी कुत्ते को छलांग लगाते देखा तब इनके अंदर एक भरोसा जागा कि हम भी कर सकते है।



How to get Success in Life (3)निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए:

उन कुत्तों के लिए पार्क की दीवार एक अवरोध की तरह है वह उस दीवार को पार करने के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं अभी उनको दो से तीन बार प्रयास करना पड़ता है लेकिन वो सफल जरूर होंगे।

"काबिलियत पर भरोसा रखें लेकिन अहंकार ना करें "


हम सभी एक विद्यार्थी हैं हम अपने जीवन में निरंतर सीखते ही रहते हैं और यह शिक्षा जीवन के शुरू होने से प्रारम्भ होती है और जीवन के अंत तक चलती रहती है। यहाँ चुनौतियां हमारी शिक्षक है जो हमें हर पल एक नया पाठ सिखाती हैं। जो इन पाठ को पढ़कर सीख लेता है उसका जीवन सरल हो जाता है।

इस छोटी-सी कहानी को पढ़िए :

एक बार की बात है एक लड़का अपने मम्मी-पापा के साथ अपने पैतृक गाँव गया लड़का बहुत पढ़ा लिखा था और उसे इस बात का बड़ा घमंड भी था। वह गाँव मे लोगों से बातचीत करना भी पसंद नहीं करता था एक दिन उसके पापा ने पूंछा कि तुम अकेले बैठे रहते हो किसी से बातचीत भी नहीं करते क्या तुम्हें बोरियत (ऊब) नहीं महसूस होती? इस बात पर उसने अपने पिता को जवाब दिया कि मुझे गाँव के अनपढ़ लोगो से बात नहीं करनी मुझे अकेले ही रहने दीजिये मैं खुश हूँ।

एक दिन वह लड़का खेतों कि तरफ घूमने के लिए निकल जाता है और वह एक पेड़ की छाँव के नीचे बैठ जाता है। कुछ देर बाद तेज बारिश होने लगती है देखते ही देखते चारों तरफ पानी भर जाता है खेतों मे काम कर रहे लोग अपने घरों की तरफ जाने लगते हैं। लड़का भी घर की तरफ चल देता है रास्ते मे वह कुछ लोगों को देखता है जो हाथों मे चपल्ले लेकर चल रहे हैं।

लड़का मन ही मन सोंचता है कि इसीलिए मैं इन बेवकूफ़ों से बात नहीं करता। चप्पलों को पैरों मे पहनते है और ये उसे हाथ मे लेकर चल रहें हैं। लेकिन कुछ ही दूर चलने के बाद लड़के के पैर कीचड़ मे धसने लगते हैं और उससे चला नहीं जाता और उसे भी चप्पलें निकालकर हाथों मे लेनी पड़ती हैं।

इस छोटी-सी कहानी से हमे यह सीख मिलती है कि जिंदगी मे हमे कौन कुछ सिखा जाए यह हमे खुद पता नहीं होता। दूसरी चीज़ हमे किसी को कम नहीं समझना चाहिए भले ही किसी के पास डिग्रियाँ ना हो लेकिन जीवन जीने का तजुर्बा और अनुभव जरूर होता है।

सबसे महत्वपूर्ण:


Hindi Thoughts

हमारे चारों ओर कुछ ना कुछ ऐसा घटित होता रहता है हमे उन चीजों से सीखने की जरूरत है यह मामूली-सी घटना हमें बहुत कुछ सिखाती है। एक सफल व्यक्ति के पास ज्ञान और अनुभव की कमी नहीं होती ।

आप अपने अनुभव और ज्ञान की मदद से अपने प्रयासों मे सफलता प्राप्त कर सकते हैं। आप को जिस भी चीज़ का ज्ञान या अनुभव हो उसका सबसे ज्यादा उपयोग करो क्योंकि आपको अनुभव उसी चीज़ का सबसे ज्यादा होता है जिस चीज़ मे आपकी रुचि सबसे ज्यादा होती है।

साधारण शब्दो मे कहें तो उन चीजों को करिए जिसमे आपको ज्यादा मजा आता हो अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके सफल होने की संभावना सबसे अधिक रहेगी।

असफलता हमे बहुत कुछ सिखाती है इसलिए मायूस नहीं होना चाहिए । हमे महान लोगों से सीख लेने की जरूरत है क्योंकि हर वो व्यक्ति जिसने अपने जीवन मे बड़ी उपलब्धियां हांसिल की है उनकी कामयाबी के पीछे संघर्ष और कठिन परिश्रम रहा है ।

अगर आप अपने काम मे सफलता चाहते हैं तो एकाग्रचित मन से उस काम को करें और अपना सर्वोत्त्म देने का प्रयास करें।


ध्यान रखिए :

गरीब वो नहीं है जिसके पास धन का अभाव है

गरीब वो है जिसके पास ज्ञान और अनुभव होते हुए भी उसका सही सदुपयोग नहीं कर पाता।

“गरीबी सिर्फ अभाव का ही पर्याय होती है जहां अभाव है वहीं गरीबी है” अभाव किसी भी चीज़ का हो सकता है वह ज्ञान का भी हो सकता है सही मार्गदर्शन का भी हो सकता है।

Hindi Thoughtsबिना लक्ष्य के जीवन का कोई मूल्य नहीं होता इसलिए सबसे पहले अपने जीवन मे लक्ष्य का निर्धारण करें कि हमे वास्तव मे हांसिल क्या करना है।

जब एक बार आपको अपने लक्ष्य का पता चल जाये तो विचार कीजिए कि इसे कैसे प्राप्त किया जाए ।

सबसे महत्वपूर्ण कि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अभी से प्रयास करना शुरू कर दें । सिर्फ सोंचने मात्र से कुछ नहीं होगा आप अपने लक्ष्य को हांसिल करने के लिए उस ओर पहला कदम बढ़ाएँ। आप अपने अंदर एक विश्वास भर लीजिये कि मुझे यह करना है तो करना है वहाँ किसी प्रकार से किन्तु-परन्तु के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए ।

आप के काम के दौरान आपका मनोबल बहुत से लोगों द्वारा कमजोर किया जा सकता है इसलिए ऐसे लोगों से आप दूर रहें अथवा उनकी बातों को ज्यादा गंभीरता से ना लें ।

How to get Success in Life यह भी संभव है की लोग आप कि आलोचनाएँ भी करें ऐसी दशा मे आपको कमजोर नहीं पड़ना चाहिए, आपको यह मान कर चलना चाहिए कि लक्ष्य प्राप्ति मे जिन-जिन संघर्षों से लड़ना पड़ता है यह भी उस संघर्ष का एक हिस्सा है ।



जब आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे तो आपके आलोचकों को स्वतः जावाब मिल जाएगा।

आलोचना के बारे मे पढ़ें


हर सफल इंसान की गाड़ी ऐसे ही नहीं चलती उसमे संघर्ष के पहिये लगें हैं। ये पहिये ऐसे होते हैं कि ये जितना घिसेंगे जीवन के रास्तों पर उतना ही मजे से चलेंगे अर्थात आपके जीवन में संघर्ष जितना अधिक होगा आप अपने जीवन में सफलता और उपलब्धियां उतनी ही ज्यादा प्राप्त करेंगे।

दुनिया के बड़े Businessman के विचारों को पढ़ने के लिए नीचे Click करें -

Businessman Quotes